Friday, 01 July 2022

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान , आगामी 18 जुलाई को वोटिंग 21 को होगी वोटों की गिनती

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान , आगामी 18 जुलाई को वोटिंग 21 को होगी वोटों की गिनती

SOURCE BY : POST REPORTS

भारतीय निर्वाचन आयोग यानी इलेक्शन कमीशन ने देश के अगले राष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा कर दी है , वही चुनाव आयोग के तय कार्यक्रम के अनुसार आगामी 18 जुलाई 2022 को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी वोटों की गिनती आगामी 21 जुलाई को होगी ।


18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव


आज चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है अब आगामी 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होंगे और एक 23 जुलाई को देश को नए राष्ट्रपति मिल जाएंगे वहीं आगामी 29 जून नामांकन की आखिरी तारीख होगी।


ऐसे होगा चुनाव


आज भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है चुनाव में वोटिंग के लिए विशेष इंक वाला पेन मुहैया कराया जाएगा वोट देने के लिए 1,2,3 लिखकर अपनी पसंद बतानी होगी वही पहली पसंद ना बताने पर वोट रद्द भी हो जाएगा। वही आज मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव 2022 में कुल 4809 मतदाता मतदान करेंगे कोई भी राजनीतिक दल अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं कर सकता।


25 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल खत्म होगा


वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल आगामी जुलाई 25 को समाप्त होने को है इससे पहले देश का अगला और 15 में राष्ट्रपति चुन लिया जाएगा इस बाबत आज दोपहर 3:00 बजे विज्ञान भवन में चुनाव आयोग के अधिकारियों की इस संबंध में बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस की इसके अनुसार राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचन मंडल के सदस्यों द्वारा संपन्न होती है जिसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य होते हैं और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी सहित सभी राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य भी होते हैं