Tuesday, 09 August 2022

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

आज दोपहर 3.00 बजे , होगा राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान ।

आज दोपहर 3.00 बजे , होगा राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान ।

SOURCE BY : POST REPORTS

भारत सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में जानकारी के अनुसार भारतीय निर्वाचन आयोग यानी कि इलेक्शन कमिशन आज दोपहर 3:00 बजे देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के कार्यक्रम के आधिकारिक घोषणा करेगा वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल आगामी 25 जुलाई को समाप्ति होने को है आज दोपहर 3:00 बजे विज्ञान भवन में चुनाव आयोग के अधिकारियों की इस संबंध में बाकायदा एक प्रेस कांफ्रेंस होगी।


गौरतलब है कि राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचन मंडल के सदस्य द्वारा संपन्न होती है इसमें संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य होते हैं और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी सहित सभी राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं।


 यह भी बता दें कि राज्यसभा और लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं के मनोनीत सदस्य इस निर्वाचक मंडल में शामिल होने की पात्रता नहीं रखते हैं और इसलिए वे चुनाव में भाग नहीं ले सकते हैं इस तरह विधान परिषद के सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचित नहीं होते हैं .

 

2017 में राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को हुए थे वही तब इस राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को 65. 135 प्रतिशत मत मिले थे गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए बहुमत के आंकड़े से मामूली दूरी पर है लेकिन अपने उम्मीदवार को राष्ट्रपति बनाने के लिए और बीजेडी, और वायआरसीपी कांग्रेस के समर्थन की आवश्यकता होगी हालांकि मामले पर पीएम मोदी उड़ीसा के मुख्यमंत्री से पहले ही मिल चुके हैं।