Tuesday, 09 August 2022

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

5 दिन पहले आ जाएगा मानसून, देखें क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

5 दिन पहले आ जाएगा मानसून, देखें क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

SOURCE BY : POST REPORTS

मुंबई: भारी गर्मी से परेशान किसानों और नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर है. मानसून ट्रेन सुचारू रूप से चल रही है। इसलिए मौसम विभाग ने राज्य में मानसून के जल्दी शुरू होने की भविष्यवाणी की है।


अंडमान में रविवार को मॉनसून की बारिश होने की संभावना है। मानसून के पांच दिन पहले अंडमान पहुंचने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के थमने के साथ ही निम्न दबाव की पेटियां बन गई हैं। इसलिए मानसून का इंतजार करना आसान हो गया है। 


मौसम विभाग ने दक्षिण अंडमान और बंगाल की खाड़ी में 15 मई को मानसून की भविष्यवाणी की है। बुधवार शाम बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना। आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के तटों पर भारी बारिश हो रही है। 


तट पर हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे है। इन सभी घटनाक्रमों के चलते पांच दिन पहले मानसून के आने की संभावना है। केरल में मानसून 20 से 26 मई के बीच पहुंचेगा। मानसून के 27 मई से 2 जून तक तालक्कोनम पहुंचने की उम्मीद है। 


राज्य में 20 मई से बारिश की चेतावनी दी गई है। दक्षिण कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 20 मई से 26 मई तक बारिश की चेतावनी दी गई है। 


पुणे जिले सहित पश्चिमी महाराष्ट्र और कोंकण में 27 जून के बाद भी भारी बारिश होने की संभावना है। अरब सागर में बढ़ी नमी ऐसे में बादल छाए रहेंगे। इसलिए राज्य में तापमान कम रहने की संभावना है।