Tuesday, 09 August 2022

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

फिर लौटी महामारी, टेंशन में सरकार

फिर लौटी महामारी, टेंशन में सरकार

SOURCE BY : POST REPORTS

गाजियाबाद-नोएडा के स्कूलों में पहुंचा कोरोना, कई विद्यालय बंद


कई राज्यों में फिर बढऩे लगे हैं केस, केंद्र ने जारी की चेतावनी



दिल्ली। कोरोना एक बार फिर लौटने लगा है। कई राज्यों में संक्रमण के बढ़ते मामलों और नए एक्सई वैरिएंट ने केंद्र और राज्य सरकारों की टेंशन बढ़ा दी है। केंद्र ने सतर्कता बरतने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। वहीं यूपी के गाजियाबाद और नोएडा के कई स्कूलों में कोरोना की इंट्री हो गयी है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए कई स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। संक्रमण को देखकर अब अभिभावक भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने से परहेज करने लगे हैं।


पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले फिर बढऩे लगे हैं। गुजरात, महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई की पुष्टिï हुई है। केरल, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा और मिजोरम में नए मामलों में सबसे अधिक बढ़त देखी जा रही है। लिहाजा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हालात की समीक्षा की है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे संक्रमण की स्थिति पर नजर रखें। नए वैरिएंट की वजह से जो मामले सामने आ रहे हैं, उनकी निगरानी प्रक्रिया को और चुस्त-दुरुस्त करें। राज्य सरकारें कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को सुनिश्चित करें।


दूसरी ओर यूपी के गाजियाबाद और नोएडा के कई स्कूलों में छात्रों के कोरोना संक्रमित होने के मामले बढ़ गए हैं। दो दिनों में गाजियाबाद और नोएडा में अब तक तीन दर्जन से अधिक छात्रों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। लिहाजा 6 स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। नोएडा में अब कुल 15 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। वहीं गाजियाबाद में 21 छात्रों के संक्रमित होने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप मच गया है। विभाग ने किशोरों का टीकाकरण तेज करने के लिए सभी स्कूलों को सख्त नोटिस भेजा है। नोएडा के दिल्ली पब्लिक स्कूल, जेवीएम ग्लोबल स्कूल, श्रीराम मिलेनियम स्कूल के एक-एक बच्चे सहित अन्य स्कूलों के एक दर्जन से अधिक बच्चों के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।


सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि खेतान स्कूल के 13 बच्चे और तीन अध्यापकों के संक्रमित होने की सूची स्कूल प्रबंधन की ओर से प्राप्त हुई है। प्रबंधन ने एहतियातन स्कूल को 17 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। गाजियाबाद में आज पांच छात्रों समेत 11 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। गाजियाबाद के वसुंधरा स्थित जयपुरिया स्कूल में कक्षा 10 का छात्र कोरोना संक्रमित मिला है। इसे अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने छात्र के संपर्क में आने वाले दूसरे बच्चों के सैंपल लेने की तैयारी शुरू कर दी है।


इससे पहले गाजियाबाद के सेंट फ्रांसिस स्कूल में 4 और केआर मंगलम स्कूल में पांच बच्चे कोरोना संक्रमित निकल चुके हैं। गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर भवतोष शंखधर ने कहा कि हमारे पास 9 बच्चों के कोरोना संक्रमित होने की सूचना है। इन बच्चों के संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की टेस्टिंग चल रही है।