Saturday, 31 July 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

CTET Exam 2021 Update: जुलाई में जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, जानिए परीक्षा पैटर्न

CTET Exam 2021 Update: जुलाई में जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, जानिए परीक्षा पैटर्न

SOURCE BY : POST REPORTS

नई दिल्ली: CTET Exam 2021 Update: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का इंतजार उम्मीदवार लंबे समय से कर रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं हो सका है. करीब 20 लाख अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि जुलाई के पहले सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. 



CBSE कराती है परीक्षा


बता दें कि CTET का आयोजन सीबीएसई कराती है. हालांकि, अभी तक उसकी तरफ से तारीख या नोटिफिकेशन को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करते रहना चाहिए. गौरतलब है अब इसकी वैधता भी बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है. 


कौन कर सकता है आवेदन 


CTET में दो अलग-अलग पेपर होते हैं. पेपर 1 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं किसी मान्यता बोर्ड से 50 फीसदी से पास होना चाहिए. और साथ में प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा अनिवार्य है. ठीक इसी तरीके पेपर 2 के लिए दो साल का डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार, जो ग्रेजुएट हैं, वे आवदेन कर सकते हैं. 


कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न


CTET की परीक्षा पैटर्न भी पेपर के हिसाब से अलग-अलग होते हैं. पेपर 1 के लिए भाषा-1 और 2 से 60 नंबर्स के सवाल पूछे जाते हैं. इसके अलावा बाल विकास और शिक्षा शास्त्र से 30 सवाल, गणित से 30 सवाल और पर्यावरण अध्ययन से 30 सवाल पूछे जाते हैं. कुल 150 मिनट की परीक्षा में 150 सवाल हल करने होते हैं. ठीक यही पैटर्न पेपर 2 के लिए भी है . बस पर्यावरण अध्ययन के स्थान पर विज्ञान या सामाजिक विज्ञान से 30 सवाल पूछे जाते हैं