Sunday, 13 June 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

पंचायत चुनाव निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण, पारदर्शी कराने को लेकर अधिकारियों ने की बैठक

पंचायत चुनाव निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण, पारदर्शी कराने को लेकर अधिकारियों ने की बैठक

SOURCE BY : POST REPORTS

Bureau Chief Vishnu Chansoliya Reports

Postreports Desk Team



उरई। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराये जाने के संबंध में आयुक्त झांसी मण्डल झांसी सुभाष चन्द्र शर्मा एवं डी0आई0जी0 जोेगिन्दर कुमार के संयुक्त अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में आयुक्त महोदय द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों को कोरोना की इस महामारी तथा गर्मी को देखते हुये सतर्कता एवं सावधानी बरतने की सलाह दी.


जिससे पंचायत चुनाव सकुशल सम्पन्न किये जाये। उन्होने यह भी कहा कि यदि किसी को किसी भी प्रकार की शारीरिक कष्ट हो तो वह तुरन्त चिकित्सक से परामर्श कर तत्काल उपचार करा ले। उन्होने सर्वप्रथम पंचायत चुनाव में लगे पोलिंग पार्टियों के आने जाने हेतु वाहनों की समीक्षा की जिस पर ए0आर0टी0ओ0 द्वारा भारी वाहनों तथा हल्के वाहनों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी जिस पर आयुक्त महोदय द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि प्रत्येक वाहन में पांच से अधिक व्यक्ति नही बैठेगे जिसके लिये वाहनों की और आवश्यकता पड़ सकती है इसको देखते हुये


 और अधिक वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों के बारे में भी जानकारी की तथा जो मतदान केन्द्र 600 से 800 मतदाताओं हेतु है ऐसे केन्द्रों पर संबंधित उपजिलाधिकारी निरन्तर भ्रमणशील रहेगे। आयुक्त महोदय ने समस्त उपजिलाधिकारियों एवं क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्ट्रांग रूम का विधिवत निरीक्षण कर लें तथा जहां से पोलिंग पार्टिया रवाना होगी तथा जिस स्थान पर जायेगी उसका भी विधिवत जांच कर ले।


उन्होने यह भी कहा कि जो भी अधिकारियों को जो दायित्व सौंपा गया है वह भलीभांति निर्वहन करेगे इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। उन्होने उपस्थित अधिकारियों से आज तक के किये गये तैयारियों के बारे में भी जानकारी की। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक थानों में एक मेडिकल किट उपलब्ध करायी जाये। उन्होने कहा कि कोरोना से बहुत ही सतर्कता एवं सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं।


उन्होने यह भी कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी चुनाव से जुड़े हुये सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कौन सी दवा कैसे प्रयोग की जाये इस हेतु पर्चे प्रिन्ट करके दवा के साथ उपलब्ध कराये जाये। उन्होने यह भी कहा कि सभी सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 पर चिकित्सकों की उपलब्धता बनी रहे तथा प्रत्येक ब्लाकों में एक-एक एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहे। बैठक में कानून व्यवस्था से संबंधित जानकारी देते हुये पुलिस अधीक्षक ने जानकारी दी कि शस्त्र जमा करने तथा अवशेष को भी शीघ्र जमा करने की बात की।


उन्होने यह भी बताया कि जनपद में अवैध शस्त्र फैक्ट्री पकड़ी गयी तथा अवैध शराब फैक्ट्री पर छापा मारकर कार्यवाही कर उसे बन्द किया गया तथा अवैध शराब पकड़े जाने की कार्यवाही निरन्तर की जा रही हैं। बैठक में डी0आई0जी0 द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि जहां भी अवैध शराब का वितरण की सूचना प्राप्त होती है वहां तत्काल मौके पर जाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा यह कार्य चुनाव तक निरन्तर जारी रहे। आयुक्त महोदय द्वारा कहा गया कि शराब से कोई भी घटना नही होनी चाहिये।


मतदान केन्द्रों पर पुलिस व्यवस्था के संबंध में डी0आई0जी0 द्वारा बताया गया कि दो या तीन बूथ वाले मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। आयुक्त महोदय द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि पोलिंग पार्टी रवाना होने के पहले ही वाहन वहां ईधन सहित उपलब्ध रहे जिससे रास्ते में ईधन भरने की कोई आवश्यकता न पड़े। उन्होने इसके लिये भी पैट्रोल पम्प को भी नामित कर दिये जाये।


उन्होने समस्त मतदान केन्द्रों पर चुनाव से पूर्व मूलभुत सुविधाओं से आच्छादित रहे जैसे पानी, छाया, विधुत, रैम्प, साफ-सफाई, शौचालय आदि सारी व्यवस्थायें पूर्ण रहे। उन्होने सभी अधिकारियों को चुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी कराये जाने के भी निर्देश दिये जिससे कही भी किसी भी प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त न हो। 


  इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकार(पंचायत एवं नगरीय निकाय) प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक डा0 यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डा0 अभय कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 ऊषा सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पं0) प्रमिल कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह सहित समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त आर0ओ0 मौजूद रहे।