Saturday, 17 April 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

कृषकों की आय दोगुनी करने के लिए मटर की खेती को बढ़ावा दिया जाए। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन

कृषकों की आय दोगुनी करने के लिए मटर की खेती को बढ़ावा दिया जाए। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन

SOURCE BY : POST REPORTS

Bureau Chief Vishnu Chansoliya Reports

Postreports Desk Team



उरई। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन की अध्यक्षता में जनपद में आगामी माह में मटर महोत्सव आयोजित किये जाने की रणनीति तैयार करने हेतु समीक्षा बैठक का आयोजन कलैक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में जिलाधिकारी महोदया द्वारा जनपद में मटर महोत्सव के आयोजन के उद्देश्य से अवगत कराते हुये वताया कि कृषकों की आय दोगुनी हो सकें इसलिये आवश्यक है कि किसान नगदी फसलों को बोये। जनपद में लगभग 33 प्रतिशत क्षेत्र में मटर की खेती होती है।


मटर का क्षेत्र जनपद में अभी लगभग 1.00 लाख हे0 है, जिसे 2.00 लाख हे0 तक किये जाने से एक ओर जनपद मटर उत्पादन में अग्रणी हो सकेंगा बल्कि कृषकों की आमदनी भी बढ़ोत्तरी हो सकंेगी। जिलाधिकारी महोदया द्वारा जनपद में मटर के क्षेत्र को बढ़ाये जाने एवं उत्पादित फसल के विक्रय एवं उचित दाम कृषकों को प्राप्त हो इसके लिये रणनीति बनाने हेतु उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये गये। उपस्थित कृषकों द्वारा उन्नतिशील प्रजातियों के मटर बीज जनपद में उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया एवं विकास खण्ड जालौन अन्तर्गत एक शीतग्रह की स्थापना की माॅग की गयी।


जिलाधिकारी महोदया द्वारा कृषकों की माॅग पर मण्डी उरई में आर्गेनिक बाजार की स्थापना कराने का आश्वासन दिया गया। साथ ही उपस्थित उद्यमियों से मटर क्षेत्र में स्टार्ट अप के रूप में लघु एवं मध्यम इकाईयों की स्थापना कराने का आहवान किया गया। बैठक में उपस्थित प्रगतिशील कृषकों द्वारा वताया गया कि जिन क्षेत्रों में पानी की कमी है उन क्षेत्रों मटर फसल का क्षेत्र बढ़ाने हेतु कृषकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्प्रिंकलर सैट का वितरण कराया जाये, जिससे कम पानी की स्थिति में भी किसान मटर फसल की बुवाई कर सकें।


जिलाधिकारी महोदया द्वारा जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि वह क्षेत्र विशेष की स्थिति से शासन को अवगत कराते हुये स्पिं्रकलर सैट के अतिरिक्त लक्ष्यों की माॅग प्रेषित करायें। उप कृषि निदेशक, जालौन को निर्देश दिये गये कि बैठक में उपस्थित प्रगतिशील कृषकों एवं व्यापारियों तथा अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत की गयी समस्याओं एवं सुझाव के आधार पर बुकलेट तैयार करें।


  बैठक में उप कृषि निदेशक जालौन, अग्रणी जिला प्रबन्धक, इण्डियन बैंक उरई, जिला कृषि अधिकारी जालौन, जिला उद्यान अधिकारी जालौन, भूमि संरक्षण अधिकारी, डी0पी0ए0पी0 उरई एवं रा0जला0 उरई, सहायक आयुक्त/सहायक निबन्धक सहकारी समितियां उरई, अध्यक्ष कृषि विज्ञान केन्द्र जालौन, सचिव कृषि उत्पादन मण्डी उरई, कोंच, जालौन एवं एट, जिला प्रतिनिधि इफको टोकयो जनरल इंश्योरेन्स क0 लि0 उरई, निदेशक आशा ग्रामोत्थान संस्थान उरई सहित सम्बन्धित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी, एवं जनपद में मटर उत्पादन के प्रगतिशील कृषक श्री अशोक सिंह ग्राम मड़ोरी, श्री अशोक शर्मा ग्राम कस्बा तथा जनपद में मटर का व्यापार करने वाले व्यापारी श्री रामराजा निरंजन, श्री विपिन निरंजन आदि उपस्थित रहे।