Saturday, 17 April 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

काशीवासि‍यों से DM ने की अपील, कोरोना गाइडलाइन्‍स को गंभीरता से लें, गुरुवार तक का दि‍या अल्‍टीमेटम 

काशीवासि‍यों से DM ने की अपील, कोरोना गाइडलाइन्‍स को गंभीरता से लें, गुरुवार तक का दि‍या अल्‍टीमेटम 

SOURCE BY : POST REPORTS

Bureau Chief Amit Gupta Reports

Postreports Desk Team



वाराणसी। 22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था और उसके बाद पूरे देश में लॉकडाउन का सि‍लसि‍ला शुरू हुआ था। कोरोना के खि‍लाफ जंग के आगाज को आज एक साल पूरे हो गये हैं। बावजूद इसके पब्‍लि‍क की उदासीनता के चलते एक बार फि‍र वाराणसी सहि‍त पूरे देश में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ने लगा .


ऐसे में वाराणसी जिला प्रशासन की ओर से जि‍लाधि‍कारी कौशल राज शर्मा ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने, मॉस्क पहनने, अनावश्यक भीड़ भाड़ से बचने तथा कोवि‍ड गाइडलाइन्‍स का उल्‍लंघन न करने की अपील की है। साथ ही जि‍लाधि‍कारी ने गुरुवार तक का अल्‍टीमेटम देते हुए सख्‍त हि‍दायत दी है कि‍ कोवि‍ड गाइडलाइन्‍स का पालन न करने वालों के खि‍लाफ कठोर अभि‍यान चलाया जाएगा।


दो गज दूरी-मास्क है ज़रूरी 



22 मार्च जनता के साल भर पूरा होने पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मीडि‍या से बात की। उन्होंने बताया कि कोरोना एक बार फिर से प्रगति पर है और रोज़ मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में सरकार नित्य समाचार पत्रों और माध्यमों से लोगों को जागरूक कर रही है। वाराणसी में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और ज़िम्मेदार संस्थाओं को भी इसका ज़िम्मा दिया गया है, जो अपना काम बखूबी निभा रहे हैं और लोगों को दो गज दूरी, मास्क, सेनेटाइजर, अनावश्यक भीड़ आदि से बचने के लिए जागरूक कर रही है। 


सख्ती से लागू होंगे नियम



डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि सरकार ने एक हफ्ते की एडवाइज़री जारी की है। इसमें हम आगामी बुधवार तक लोगों को जागरूक करेंगे कि वो कोरोना गाइडलाइंस को मान लें और संभल जाएं। यदि बाज़ारों में अनावश्यक भीड़ में कमी आ जाएगी और लोग दो गज दूरी को मेंटेन करने लगेंगे तो सभी चीज़ें सही रहेंगी। यदि जनता इसपर अमल नहीं करेगी तो हम गुरुवार से सभी नियमों को सख्ती से लागू कराएँगे। 


गुरुवार से ऐसे होगा पालन 

कौशल राज शर्मा के अनुसार गुरुवार से शहर और जनपद में प्रभावी कार्रवाई करते हुए बिना मास्क के लोगों का पुनः चालान की प्रक्रिया, अनावश्यक घूमने पर चालान और जुर्माना, बाज़ारों में अनावश्यक भीड़ पर प्रभावी कार्रवाई और दुकानों का जो बंद करने का टाइम है यदि उसपर अमल नहीं किया गया तो हम कार्रवाई करेंगे। 


हर आने वाले का हो रहा कोरोना एंटीजन टेस्ट 


डीएम ने बताया की कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए वाराणसी एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर आने वाले यात्रियों का एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। इस टेस्ट में पॉज़िटिव आने वाले मरीज़ों को आइसोलेट किया जा रहा है। फिर उनके कांटेक्ट की भी टेस्टिंग की जा रही है और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। 


एयरपोर्ट पर 100 प्रतिशत टेस्ट 


जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया की एयरपोर्ट पर 100 प्रतिशत जांच हो रही है लेकिन रोडवेज और रेलवे स्टेशन पर भीड़ की वजह से यह सम्भव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में उनका पता नोट कर उसके घर पहुंचकर उसका सैम्पल लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही हम डोर-टू-डोर टेस्टिंग के लिए गाड़ियां और उपकरण बढ़ाने जा रहे हैं ताकि कोई भी व्यक्ति कोरोना जांच से छूटने ना पाए। 


सप्ताह में 6 दिन हो रहा वैक्सीनेशन 


इसके अलावा उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य तेज़ गति से हो और लाभार्थियों को जल्द से जल्द कोरोना का डोज़ लग जाए इसके लिए हमने सप्ताह में दो दिन चल रहे वैक्सीनेशन को सप्ताह में 6 दिन कर दिया है। इसमें 45 वर्ष से अधिक के गंभीर बिमारी से ग्रसित लोग और 60 वर्ष के ऊपर की आयु के लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाया जा रहा है।