Saturday, 17 April 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

बीएचयू में कक्षाएं अनिश्चित काल के लिए बंद, छात्रावासों में कई छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित

बीएचयू में कक्षाएं अनिश्चित काल के लिए बंद, छात्रावासों में कई छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित

SOURCE BY : POST REPORTS

Bureau Chief Amit Gupta Reports

Postreports Desk Team



बीएचयू में कक्षाएं अनिश्चित काल के लिए बंद, छात्रावासों में कई छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित छात्रावासों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर बीएचयू को पुन: बंद कर दिया गया है



23 मार्च से बीएचयू में होली की छुट्टी कर दी गई है। छात्रों से अपील की गई है जो छात्र हास्टल में आ गए हैं उन्हें घर संक्रमण से बचने के लिए घर चले जाएं। हालांकि छात्रावास छोड़ने का फैसला छात्रों पर ही छोड़ा गया है




वाराणसी। छात्रावासों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर बीएचयू को पुन: बंद कर दिया गया है। आफलाइन कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गईं है, हालांकि आनलाइन कक्षाएं होली के बाद ठीक पहले जैसे चलेंगी। वहीं प्रोफेसरों को इस नियम से छूट दी गई है। इसके साथ ही 23 मार्च से बीएचयू में होली की छुट्टी कर दी गई है।


छात्रों से अपील की गई है जो छात्र हास्टल में आ गए हैं उन्हें घर संक्रमण से बचने के लिए घर चले जाएं। हालांकि छात्रावास छोड़ने का फैसला छात्रों पर ही छोड़ा गया है। इसके साथ ही कैंपस में होने वाले होली मिलन समारोह और भीड़ जुटाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। छात्रों को सुझाव देते हुए कहा गया है कि वे अपनी किताबें और अध्ययन सामग्री अपने साथ ले जाएं .


ताकि स्थिति बिगड़ने पर वे आनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। बीएचयू में देर शाम कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने रेक्टर, कुलसचिव, चीफ प्राक्टर, छात्र अधिष्ठाता, निदेशकों, संकाय प्रमुखों और छात्रावास समन्वयकों की एक आपातकालीन बैठक बुलाकर यह फैसला लिया।


कई छात्रावासों में पहुंचा कोरोना का संक्रमण



विवि प्रशासन ने कहा कि दिनोदिन परिसर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते छात्र हित में यह कदम उठाया गया है। विवि प्रशासन का कहना है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में स्थिति की समीक्षा की जाएगी, जिसके फैसलों से छात्रों को अवगत करा दिया जाएगा। इसके अलावा बीएचयू में सभी कार्यालय खुले करेंगे।


सुरक्षा की लिहाज से लाइब्रेरी सांइस को बंद कर दिया गया। मालूम हो कि पिछले दिनों राजा राम मोहन राम राय में कुल चार, भाभा छात्रावास में दो, त्रिवेणी गर्ल्स हॉस्टल और सीपीआर अय्यर हॉस्टल में कोरोना के एक-एक मामले पाये गए हैं। वहीं सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पूरे कैंपस में चार संक्रमित पाए गए हैं।


पहली बार है कि बीएचयू के छात्रावासों में कोरोना अपनी घुसपैठ बना चुका है। इसके चलते वनस्पति विज्ञान विभाग का लैब और गणित विभाग को सील कर दिया गया है। वहीं जियोलॉजी विभाग के एक प्रोफेसर भी पिछले दिनों संक्रमित हो चुके हैं। छात्रावास में कितने छात्र एक-दूसरे से संक्रमण की चपेट में आए हैं उसका आकलन विश्वविद्यालय प्रशासन कर रहा है। वहीं बीएचयू प्रशासन का कहना है कि छात्रावास में संक्रमित हुए छात्रों को क्वारंटीन किया जाएगा। 


मंदिर और लाइब्रेरी पर कोई निर्णय नहीं



बैठक में बीएचयू विश्वनाथ मंदिर, सेंट्रल लाइब्रेरी और साइबर लाइब्रेरी, दुकानें और कैंटीन पर भी चर्चा की गई है, जिसको लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बीएचयू प्रशासन का कहना है कि अगली समीक्षा बैठक में इस पर कोई निर्णय लिया जा सकता है।