Friday, 14 May 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

दशाश्‍वमेध घाट की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में पहली बार देश के राष्‍ट्रपति‍ सपरिवार होंगे शामि‍ल।....

दशाश्‍वमेध घाट की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में पहली बार देश के राष्‍ट्रपति‍ सपरिवार होंगे शामि‍ल।....

SOURCE BY : POST REPORTS

Bureau Chief Amit Gupta Reports

Postreports Desk Team



वाराणसी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 13 मार्च को तीन दिन के दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे। राष्ट्रपति का 13 से 15 मार्च तक वाराणसी के साथ ही मिर्जापुर और सोनभद्र के दौरे का भी कार्यक्रम है। दौरे के पहले ही दिन राष्ट्रपति काशी विश्वनाथ के दर्शन करेंगे उसके बाद शाम को वो सपरिवार दशाश्‍वमेध घाट पर होने वाली माँ गंगा की वि‍श्‍व प्रसि‍द्ध आरती में शामि‍ल होंगे।


प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार 13 मार्च को नित्य संध्या कालीन होने वाली विश्व प्रसिद्ध माँ गंगा की विशेष महाआरती में राष्ट्रपति दशाश्वमेध घाट पर दीदार करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब देश के राष्ट्रपति काशी की गंगा आरती के विहंगम नजारे के गवाह बनेंगे। इसमें अब तक तमाम विदेशी राष्ट्राध्यक्ष और प्रधानमंत्री तथा नामचीन हस्तियां शामिल हो चुकी हैं। गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने इस संबंध में बताया कि उन्हें राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम की सूचना जिला प्रशासन से मिली है।


कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष गंगा आरती में शामिल हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां तीन बार आ चुके हैं, लेकिन देश के राष्ट्रपति गंगा आरती में शरीक होने पहली बार आ रहे हैं। यह गंगा सेवा निधि के लिए काफी खुशी की बात है। यह पहला मौका होगा जब देश के राष्ट्राध्यक्ष गंगा आरती में मौजूद होंगे। उन्होंने बताया कि इस विशेष दिवस पर माँ गंगा की दैनिक महाआरती 9 अर्चकों से होगी और रिद्धि सिद्धि के रूप में 18 कन्याएं होंगी, जो कि माँ गंगा की महाआरती को और भी भव्य बनाएंगी है। यह आम दिनों की अपेक्षा काफी खास होगा।


बता दें कि काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में जापान के पीएम शिंजो अबे, फ्रांस के राष्‍ट्रपति‍ इमैनुल मैक्रों, जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रेंक वाल्टर, मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन, व मॉरीशस के प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सिने स्टार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय तक शामिल हो चुके हैं। इनके अलावा हॉलीवुड स्टार एंजेलिना जॉली, अनुपम खेर, जूही चावला, विद्या बालन, सोनम कपूर, मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, गौतम अडानी, प्रीति अडानी,उमा भारती, राजनाथ सिंह के साथ ही दलाई लामा, भूटान के प्रधानमंत्री, भूटान नरेश, पोलैंड के एम्बेस्डर भी विश्व प्रसिद्ध माँ गंगा की आरती का भव्यता का दीदार कर चुके हैं।