Saturday, 31 July 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

यूजीसी नेट जून 2020 एग्जाम 'आंसर की' इस दिन, ऐसे करें डाउनलोड @ugcnet.nta.nic.in

यूजीसी नेट जून 2020 एग्जाम 'आंसर की' इस दिन, ऐसे करें डाउनलोड @ugcnet.nta.nic.in

SOURCE BY : POST REPORTS

एनटीए की तरफ से पेपर-1 और पेपर-2 के गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज करने के बाद फाइनल 'आंसर की'  जारी किया जाएगा. उसके बाद रिजल्ट को भी जारी कर दिया जाएगा. हालांकि एनटीए की तरफ से अभी तक यूजीसी नेट जून  एग्जाम रिजल्ट जारी करने को लेकर किसी भी निर्धारित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है. 

यूजीसी (UGC) नेट (National Eligibility Test) जून  की सीबीटी परीक्षा 16 सितंबर से 25 सितंबर तक आयोजित की गई थी. यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित हुई थी. जिसमें देशभर से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इस समय एनटीए ( नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) नेट 'आंसर की' जारी करने की तैयारियों में जुटा हुआ है. 

जानकारी के मुताबिक एनटीए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर यूजीसी नेट 2020 एग्जाम का 'आंसर की'  20 अक्टूबर के बाद किसी भी वक्त जारी कर सकता है. यूजीसी नेट 'आंसर की'  जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 'आंसर की' डाउनलोड कर सकेंगे और गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे. हालांकि एनटीए की तरफ से उन्हीं प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज किए जाएंगे, जिनसे संबंधित डॉक्यूमेंट्स अभ्यर्थी देंगे.

एनटीए की तरफ से पेपर-1 और पेपर-2 के गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज करने के बाद फाइनल 'आंसर की' जारी किया जाएगा. उसके बाद रिजल्ट को भी जारी कर दिया जाएगा. हालांकि एनटीए की तरफ से अभी तक यूजीसी नेट जून  एग्जाम रिजल्ट जारी करने को लेकर किसी भी निर्धारित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि एनटीए रिजल्ट 20 दिसंबर तक जारी कर देगा.

यूजीसी नेट 2020 जून की परीक्षा में उपस्थित हुए अभ्यर्थियों को सलाह है कि ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए. 

यूजीसी नेट 2020 आंसर की कैसे करें डाउनलोड: How to Download UGC NET Answer Key
1-यूजीसी नेट 2020 जून 'आंसर की'  डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
2-एनटीए की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर 'आंसर की'  लिंक पर क्लिक करें.
3-अपना यूजर आईडी और पासवर्ड इंटर कर लॉग इन करें.
4- अब अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर करें.
5-यूजीसी नेट 2020 जून एग्जाम 'आंसर की' आपके सामने होगी.
6-यूजीसी नेट 2020 जून एग्जाम 'आंसर की'  एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

क्या है यूजीसी नेट?
यूजीसी नेट एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है, जिसका आयोजन एनटीए की तरफ से किया जाता है. हालांकि, पहले यह परीक्षा यूजीसी यानि कि विश्विद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से आयोजित की जाती थी, लेकिन बाद में सीबीएसई को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई थी. इसके बाद इसकी जिम्मेदारी एनटीए को सौंप दी गई. नेट एग्जाम पोस्ट ग्रेजुएट के अभ्यर्थी देने के योग्य होते हैं. इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्र भारत के किसी भी यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए एडमिशन ले सकते हैं. वहीं, विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए भी नेट परीक्षा पास करना जरूरी होता है. 

यूजीसी नेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. पहला एग्जाम जून में आयोजित किया जाता है. जबकि दूसरा एग्जाम दिसंबर में आयोजित किया जाता है. नेट की परीक्षा लगभग सभी विषयों के लिए आयोजित की जाती है.