Saturday, 31 July 2021

पोस्ट रिपोर्ट्स

न्यूज़ पेपर / मैगज़ीन / पब्लिशर

NEET परीक्षा आज, परीक्षा केंद्रों पर जाने से पहले जान ले इन नियमो को

NEET परीक्षा आज, परीक्षा केंद्रों पर जाने से पहले जान ले इन नियमो को

SOURCE BY : POST REPORTS

परीक्षा रद्द करने की लगातार मांग के बीच आज NEET की परीक्षा होगी. इसमें देश भर से 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं.

खास बातें

  • कोलकाता मेट्रो छात्रों के लिए चला रही है स्पेशन ट्रेन
  • कांग्रेस लगातार कर रही थी परीक्षा स्थगित करने की मांग
  • दो बार टल चुका था NEET

नई दिल्ली: परीक्षा रद्द करने की लगातार मांग के बीच आज NEET की परीक्षा हो रही है. इसमें देश भर से 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं. एग्ज़ाम को देखते हुए दिल्ली में आज सुबह 6 बजे से मेट्रो शुरू हो गई है.

कोलकाता मेट्रो छात्रों के लिए चला रही है स्पेशन ट्रेन
गौरतलब है कि ओडिशा, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ ने छात्रों के आने जाने की व्यवस्था की है. वहीं कोलकाता मेट्रो ने भी NEET में शामिल होने वाले छात्रों के लिये आज विशेष व्यवस्था की है. आईआईटी एल्युमनी एवं छात्रों के एक समूह ने भी परीक्षा केंद्र पर आने जाने की परिवहन सुविधा के लिये एक पोर्टल पेश किया है.

कांग्रेस लगातार कर रही थी परीक्षा स्थगित करने की मांग
कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर एक वर्ग लगातार इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहा था. इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने परीक्षा स्थगित करने की याचिका खारिज करते हुए कहा था कि छात्रों का एक बहुमूल्य वर्ष बर्बाद नहीं किया जा सकता है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, द्रमुक नेता एम के स्टाालिन, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया NEET-JEE परीक्षा स्थगित करने की मांग करते रहे थे. 

दो बार टल चुका था NEET
बताते चलें कि कोरोना वायरस के प्रसार के कारण NEET को दो बार पहले टाला जा चुका था. मूल रूप से यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिए आगे बढ़ा दिया गया. इसके बाद यह परीक्षा आज हो रही है. इस परीक्षा के लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था. 

कोरोना के कारण 1,297 परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के अधिकारियों ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या को 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 कर दिया गया है. वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है. बता दें कि राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (NEET) कलम एवं पेपर पर आधारित परीक्षा है जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस ऐसी नहीं थी.

संक्रमण से बचाव के लिए बनाए गए सख्त नियम
परीक्षा हॉल के बाद सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश और निकास की अलग व्यवस्था की योजना बनाई गई है. परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार और परीक्षा कक्ष के भीतर हर समय सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा. परीक्षा प्रवेश पत्र को हाथ से जांच करने की बजाए इसे बार कोड युक्त बनाया गया. 

परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले छात्रों को दिया जाएगा मास्क
अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवारों को मास्क और सैनिटाइजर के साथ केंद्र पर आने को कहा गया. एक बार केंद्र में प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा प्राधिकार द्वारा उपलब्ध कराया गया मास्क उपयोग करना होगा. उन्होंने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार को प्रवेश करते समय तीन स्तर वाला मास्क उपलब्ध कराया जायेगा. NTA के अनुसार, अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, हैंडबैग, पर्स, किसी तरह का पेपर, स्टेशनरी, खाने की चीजें, कैलकुलेटर, कैमरा, टेप रिकॉर्डर, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, पेंसिल बॉक्स, किसी भी तरह का कोई गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है.